7 ऐसे Computer Tips & secret Tricks जो हमेसा आपके डेली लाइफ में काम आएगी | Windows 10 tips and secret tricks in hindi

Window operating system का use computer या laptop में सबसे ज्यादा किया जाता है । संभव है कि आप window operating system के बारे में बहुत कुछ जानते भी होंगे । लेकिन उसके कुछ ऐसे फीचर भी हैं जो शायद आपको पता न हों । इसलिए इस आर्टिकल में मैं बताने जा रहा हूँ । window 10 computer का secret tips .

window 11 को Microsoft ने इस साल यानि अक्टूबर महीने के 2021 में ही रिलीज कर दिया था । लेकिन अभी ज्यादातर सिस्टम विंडोज 10 पर ही चल रहे हैं । जो 2015 में आया था ।  Windows 10 2015 में आया लेकिन उसका अपडेट और नए फीचर्स लगातार आते रहते हैं। मुझे उम्मीद है की हमारे द्वारे बताए गए Tips आपको बहुत ही जय पसंद आएंगे ।

Windows 10 में keyboard shortcut की मदद से emoji कैसे लगाए

जिस तरह मोबाईल में emoji भेजने के लिए keyboard मे option होता है । उसी तरह कंप्युटर में भी emoji  टाइप कर सकते है shortcut key के जरिए ।

emoji  टाइप करने के लिए sortcut key है : –  window + .

( start बटन + full stop बटन )

sortcut key के जरिए screen short कैसे लें || How to take screenshot on Windows.

Window 10 में जब आप विंडोज और प्रिन्ट स्क्रीन से स्क्रीनशॉट लेते हैं तो वो फोल्डर में सेव हो जाता है और आपको एडिटिंग के लिए वहां जाना पड़ता है।

लेकिन विंडो+शिफ्ट+एस (window +sift +s ) बटन दबाने के बाद स्क्रीन पर चार शेप में स्क्रीन कैपचर करने का जुगाड़ हो जाएगा । इसके बाद आप अपने मन से जितना मर्जी उतना स्क्रीन शॉट ले सकते है, और एडिटिंग भी साथ के साथ कर सकते है ।

कॉपी पेस्ट करने का सबसे आसान तरीका कहीं से भी

Copy और pest करने के लिए shortcut key कंट्रोल +c और कंट्रोल + v का उपयोग किया जाता है । लेकिन अगर-अलग Files या फ़ोल्डर से कॉपी या पेस्ट करना हो तो कंट्रोल +c और कंट्रोल + v का उपयोग करके बहुत टाइम और मेहनत लग जाएगा ।

इसलिए एक ही बार में ज्यादा फाइल files को कॉपी या पेस्ट करने के लिये Window + V बटन प्रेस कीजिए । उसके बाद क्लिपबोर्ड का option खुल जाएगा । उसके बाद क्लिपबोर्ड को turn on कर देना है । उसके बाद जितना मर्जी उतना कॉपी या पेस्ट कीजिए ।

एक से अधिक डेस्कटॉप एक ही कंप्युटर चलाए 

जब हम दो application को एक साथ use करते है तब हमें अलग अलग काम करने के लिए दो desktop की जरूरत होती है । ऐसे में आप window + Tab button प्रेस कीजिए, उसके बाद स्क्रीन पर एकदम बायीं तरफ ऊपर में न्यू डेस्कटॉप का बटन दिख जाएगा ।  आप ऐसे 10 डेस्कटॉप बना सकते हैं और चाहें तो रीनेम भी कर सकते हैं ।  विंडोज के साथ टैब प्रेस करने पर सभी डेस्कटॉप दिख जाएंगे । बनाए हुए सेसकतोप delete करने के लिए cross के नीसान पर click करके डेस्कटॉप delete भी कर सकते है ।

window 10 में  वीडियो एडिटिंग करें विंडो के internal फीचर से

Video editing करने के लिए कंप्युटर मे video editor सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है । जैसे की filmora , premare pro etc … जो की अलग से इंस्टॉल करना परता है ।

लेकिन बेसिक video एडिटिंग करने के लिए विंडो 10 में फीचर है जो की पर्याप्त है ।  क्यूंकि ट्रिम, स्प्लिट, बैकग्राउंड म्यूजिक, कस्टम ऑडियो, टेक्स्ट, मोशन और 3D इफेक्ट जैसे काम आने वाले फीचर्स इस विडिओ एडिटर ऐप्लकैशन में भी आसानी से हो जाता है । इस विडिओ एडिटर एप को स्टार्ट अरने के लिए सर्च बार में टाइप कीजिए video editor और उस application स्टार्ट कर सकते है । यह ऐप्लकैशन आसान भी है चलाने में ।

टैंप्ररी फ़ाइल का पर्मानेंट इलाज करें और स्पीड बढ़ाएं 

कंप्युटर में Temporary फाइल अपने आप बनते है । उस Temporary फाइल को delete करना पड़ता है । इसे delete करने के लिए एक तो  तरीका है की window + R टाइप कने के बाद Run command में टाइप टाइप करते है %temp% और इंटर बटन प्रेस करते है तो Temporary फाइल का लिस्ट आ जाता है तब उसे मैनुअल डिलीट करना पड़ता है ।

लेकिन window 10 में एक फीचर होता है – storage sense का । इसे चालू करने के लिए सर्च करना है storage sense. सबसे पहले स्टोरेज सेंस का विकल्प दिखेगा जो ऑफ होता है. आप इसको ऑन करके अपने हिसाब से कनफिगर कर सकते हैं ।  पहला विकल्प लो डिस्क स्पेस बंद रखें लेकिन टैंप्ररी फ़ाइल अपने आप डिलीट करने और डाउनलोड फाइल भी जो इस्तेमाल हो गई या कई दिनों से पड़ी हैं वो भी अपने आप डिलीट करने का विकल्प चालू कीजिए ।  ये सब कितने दिन में करना है वो आप खुद तय कर सकते हैं ।  ऐसा करने से स्टोरेज तो खाली रहेगी ही, स्पीड भी बढ़ जाएगी ।

टेक्स्ट रीडिंग इन मैग्नीफायर text को zoom करके सुनिए 

विंडोज में मैग्नीफायर का यूज टेक्स्ट को बड़ा करके देखने के लिए किया जाता है । आप इस टेक्स्ट को सुन भी सकते हैं ।

किसी भी टेक्स्ट डोकोमेन्ट को बड़ा करके देखने के लिए विंडोज और  + बटन को प्रेस करेंगे तो एक पैनल खुल जाता है जिसमें बहुत से विकल्प होते हैं । उसमे प्ले बटन भी मिल जाता है । उस प्ले बटन को प्रेस करके आप मैग्नीफायर टेक्स्ट को आवाज के रूप में भी सुन सकते है कितना स्पीड में सुनना है वो भी बिकल्प होता है उसमें ।

 

निसकर्स : विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट का अभी तक का सबसे साफ-सुथरा विंडोज ऑपरेटरिंग सिस्टम है, जिसके कई काम के फीचर आमतौर पर सामने नहीं आते ।  लेकिन ऊपर बताए गए कुछ फीचर आपके  रोजमर्रा के काम में बहुत मदद करेंगे । धन्यवाद ।

 

This Post Has One Comment

  1. Krishna

    𝓣𝓱𝓪𝓷𝓴𝓼 𝓯𝓸𝓻 𝓷𝓲𝓬𝓮 𝓴𝓷𝓸𝔀𝓵𝓮𝓭𝓰𝓮📚

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.