सकारात्मक सोच की शक्ति कैसे काम करती है? – Power of Positive Thinking in Hindi

दोस्तो हमारे लाइफ मे एक समय ऐसा आता है,, तब हमे करना तो बहुत कुछ होता है। लेकिन करने की कुछ भी नही मिलता, इस समय हमे पैसे की जरूरत होती है, लेकिन जॉब नही मिलती ।

आज लगभग सारी दुनिया नकारात्मक विचारों से घिरी हुई है. चिंता, तनाव और परेशानी इतनी बढ़ गयी है, कि छोटे-छोटे बच्चों को भी इस बेचैनी ने नहीं छोड़ा । इसीलिए आज हम बात करेंगे सकारात्मक सोच की शक्ति – Power of Positive Thinking in Hindi के बारे में और उदाहरणों के आधार पर सिद्ध कुछ तथ्यों के बारे में भी ।

The Secret रहस्य क्या है  

मैं आपको इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली नियम बताने जा रहा हूं ।  जो एक रहस्य है इस रहस्य से आप दुनिया का कोई भी काम कर सकते हैं । कुछ भी कर सकते हैं चाहे वह कितना भी बड़ा क्यों ना हो, जैसे आप अमीर बनना चाहते हैं, आप अपने मनपसंद की कोई चीज बना चाहते हैं, खुशी पाना चाहते हैं, सेहत पाना चाहते हैं, दौलत पाना चाहते हैं, क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं । आपकी जो चाहत हैं वह सब पा सकते हैं रहस्य का ज्ञान पाकर लाखों लोगों ने अपनी जिंदगी एक चमत्कार की तरह बदल लिया । जैसे -किसी पुराने दर्द से डिप्रेशन और लंबे समय से आ रही बीमारी से यहां तक कि मृत्यु शैया पर पड़े होने के बावजूद ठीक हो गया । यहां तक कि जिस बीमारी का इलाज डॉक्टर नहीं कर सका रहस्य का ज्ञान पाकर उसे ठीक कर लिया । रहस्य का प्रयोग करके लाखों लोगों ने मनचाही चीज पा लिया । जैसे आदर्श मकान जीवनसाथी नौकरी में प्रमोशन, कार, अपने मनपसंद के गाड़ी, अपने जीवन की छोटी बड़ी चीजें है ।

 

सबसे मजेदार बात तो यह है कि बच्चे के बारे में हमें जानकारी हुआ की किस तरह बच्चे ने रहस्य का प्रयोग करके अपनी मनचाही चीज आकर्षित कर लिया । जिसमें अच्छे ग्रेड, परीक्षा फल में अच्छा अंक, और दोस्त शामिल है ।
इस ज्ञान के साथ आप कुछ भी कर सकते हैं । ऐसी एक भी चीज नहीं है जो आप नहीं कर सकते । इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कौन हैं या आप कहां रहते हैं । वैसे आपको हर वह चीज दे सकता है जो आप चाहते हैं ।

 

सकारात्मक सोच की शक्ति – Power of Positive Thinking in Hindi

दुनिया मे लाखो लोग करोड़ो लोग से भी है। जिनका ऐसी जिदंगी पाने का बस एक ड्रीम है। उदाहरण ; एक टाइम ऐसा था कि जब मेरे पास जॉब नही थी।   जब मैंने अपनी जिन्दगी  में बहुत दुखी होती थी ।  यार मेरे दोस्त कितने अच्छा पैसे कमाते है उनके पास नौकरी है।

खास मेरे पास भी होती ऐसे -ऐसे विचार मेरे दिमाग मे 24 घंटे घूमते रहते थे। लेकिन एक दिन मेरी लाइफ मे एक ऐसी घटना हुई जिसने मेरा सोचने का नजरिया पूरी तरह से बदल दिया । 

मै अपनी घर से कोई जॉब के लिए रिसिपी देने जा रहा था । बारिश का मोसम था और तभी अचानक से तेज बारिश शुरू हो गई । मैं एक पेड़ के पास जाकर अपनी गाड़ी को रोका तब वहां जाकर खड़ा हो गया।

वहां खड़े खड़े मैं सोच ही रहा था कि यह यार थोड़ी देर बारिश रुक जाए मैं घर पहुंच पहुंच जाऊं उसके बाद भले ही पूरी रात बारिश आए तो मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता ।

मुझे  कोई प्रॉब्लम नहीं है और तबी मेरी नजर रोड के दूसरी साइड परी,,  यहां तो टूटी हुई झोपड़ी बनी हुई थी और एक आदमी और उसकी औरत जल्दी- जल्दी से अपनी खाने के समान को छुपा रहे थे उसे  भीगने से बचा रहे थे।

क्योंकि बारिश बहुत तेज आ रही थी और उनका एक छोटा सा बच्चा भी था जो कि बड़ी ही मासूमियत से अपने सिर पर एक पॉलिथीन के और कर बैठा हुआ था ।

और अपनी मम्मी पापा की हेल्प कर रहा था अपने समान को बचाने के लिए और ये सब कुछ देखकर हमारे अंदर से एहसास हुआ कि यार मेरी प्रॉब्लम तो इनके सामने कुछ भी नहीं है।

उस दिन मेरे सोचने के  तरीका बदल गया उस दिन मुझे समझ आया कि अक्सर हम लोग अपने पास जो होता है उसे भूल जाते हैं ।

और जो  हमारे पास नहीं होता उसे याद करके हमेशा दुखी रहते हैं और यह यार सबसे पहले तो आप अपना नजरिया बदलिए और रही बात जॉब की नौकरी की तो आप अपनी लाइफ के हमेशा लाइफ के हमेशा जोग्लेंस नहीं रहने वाले आपकी लाइफ में एक ना एक दिन ऐसा आएगा ।

जब आपको जॉब मिल ही जाएगी जिस दिन आपने अपने सोचने का इस दुनिया को देखने की नजरिया बदल लिया।

उस दिन मेरे दोस्त आपका पूरा जीवन बदल जाएगा एक-एक कर के सभी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

हर इंसान में एक ऐसी चीज होती है एक ऐसी खासियत होती है जो कि उसे बाकी दुनिया से अलग बनाती हैं । ये बातें पवा में नहीं कह रहा ये सच्चाई है और इस बात पर वही इंसान यकीन कर सकता है, जिसने ये फिर किया हो।

और अब तक आप ये ब्लॉग पढ़ रहे हो मतलब आप मेरे लिए खास प्रसन्न हो । आपको  हम एक ऐसी सला देना चाहता हँ। जो जिंदगी मे आपको हमेशा ऊँचायो पर ले के जाएगी पूरी लाइफ काम आएगी ।

अक्सर हमारी लाइफ मे कोई प्रॉब्लम आती है । या फिर हम कुछ नया इस्टाट करते है। तब हमे किसी सला की जरूरत होती है। किसी की राय की जरूरत होती है।

और हमे ऐसे इंसान के पास जाते है। जो खुद हमारी लेवल का हो या फिर नौसिकिया एक छोटा सा एग्जांपल देता हूं अगर आप किसी गरीब इंसान के पास जाकर बोलेंगे कि मुझे 50 करोड़ का आलीशान बंगला बनवाना है तो आप पर हंसेगा।

यह पॉसिबल नहीं है ज्यादा जवाब में मत उठो  तो यही बात अगर आप किसी ऐसे इंसान को जाकर बोलेंगे जो खुद 50 करोड़ के बंगले में रहता है तो वह इंसान आपकी बात पर विश्वास करेगा । वह आपको सीरियस लेगा और वह बोलेगा  यह यार ये संभव है आप यह कर सकते हो इसलिए उसी इंसान से राय लेना अनुभव है।

जिसने वह चीजें करके देखिए या जिसे बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस हो ये वीडियो वह हर एक इंसान तक पहुंचा देना जिसे इसकी जरूरत है

 

और कमाल की बात बताउ ,,, आपको ,।      जैसे ..एक विचार , अभी आपके दिमाग में  घुमते है ।
जैसा आप सोच रहे हो ठीक वैसा ही सेमटाइम लाखो करोडो लोग सोच रहे है,जैसी आपकी सिचवेशन है।

वैसे ही लाखो करोड़ो लोग की भी है। बल कि मै ये कहुगा कि वे सभी आपसे बुरे  हलातो मे है ।सच में न जाने कितने लोगो को भूखे पेट सोना पडता है।

आप ये सोच कर तो दुखी हो अंदर से आ रहा होता हैं की अरे यार खास मेरे पास जॉब होता खास मेरा कोई बिजनेस होता या मै खास इतने पैसे वाला आदमी होता,  या मै इतना बड़ा आदमी होता,  मुझे कभी नौकरी के बारे मे सोचना भी नही पड़ता ।

क्या भगवान् ने मुझे इतने बुरे हलात मे मुझे नही पटका।
मुझे तो दो वक़्त की रोटी के लिए भी सोचना पडे  ।

अब ये सोचकर दुखी हो जाती हूँ की मेरे दोस्त को मेरे से अच्छा घर है।  मेरे दोस्त के पास मेरी से अच्छी गाड़ी है, लेकिन आप ये सोचकर खुश क्यों न होते की हजारे लोग फूटपाथ पर रहेते है ।

हजारो लोग पैदल चलते है ।न जाने कितने लोग है।जिसके पैर भी नही है और मै इतना खुश हूं। कि कितना खुश नसीब हूं।कि उनमे से एक नही हूं।

अभी चाहे आप इस पोस्ट को बंद कर देना या पोस्ट खत्म होने के बाद बस एक छोटा सा काम करना 10 मिनट के लिए आँखे बंद करना और पूरी तरह से सांत हो जाना ।

और फिर अपनी एक -एक प्रॉब्लम को याद करना जिसकी वजह से आज आपकी लाइफ मे टेंशन रहती है।और फिर ये सोचना  कि कितने लोग है।जो आपसे ज्यादा परेशान है।जो आपकी
प्रॉब्लम है।
उससे कई बड़ी -बड़ी प्रॉब्लम कितने लोगो के है। जैसी आज आपकी और मेरी जिंदगी है ।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.