WordPress को Computer के Local Server पर कैसे Install करें install wordpress on localhost

क्या आप भी wordpress को अपने लोकल server पर install करना चाहते है ?

local host मे WordPress Install करने के कई सारे फायदे है । इससे आप Domain और hosting खरीदे बिना wordpress का practice कर सकते है । और सारे theame और plugin को try कर सकते है ।और wp-development सीख सकते है, इत्यादी । install wordpress on localhost

WordPress को Local Server पर क्यों Install करें?

आज मैं इस article में आपको बताऊंगा कि आप कैसे wordpress को लोकल server में install और setup कर सकते हैं । वो भी अपने computer मैं ।

आज के समय में WordPress को local server पर इनस्टॉल करना काफी आम बात है। Website Developers अक्सर किसी भी बड़े website की शुरुआत localhost पर ही करते है। install wordpress to localhost Local Server पर website design करने के लिए आपको किसी domain और hosting की जरुरत नहीं पड़ती। Local websites में आप बिना किसी डर के अलग-अलग theme और plugin को try कर सकते हैं । website को पूरी तरह डिजाइन कर सकते हैं ।

जब आपको लगे की website पूरी तरह से तैयार है तब आप वेबसाईट live कर सकते हैं ।
इसके साथ अगर आपके लिए WordPress नया है तो आप local website बना कर बहुत कुछ सिख सकते है। कई सारे blogger और website owner अपने वेबसाइट की एक copy लोकल सर्वर में रखते है।

इसके बाद जब भी उन्हें कोई new plugin install या major changes करनी होती है, पहले वह localhost पर करते है और बाद में changes को live करते है।

WordPress को locally अपने Windows, Mac या Linux कंप्यूटर में कैसे Install करें?

WordPress को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करके local website बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक web server software (apache), PHP और MySQL की जरुरत पड़ेगी। एक आम user के लिए इन तीनों को अलग-अलग install करना मुश्किल है। इसलिए आज हम पॉपुलर application XAMPP की मदद लेंगे। XAMPP या wampp की मदद से locally WordPress Website बनाना काफी आसान हो जाता है।

XAMPP कैसे इनस्टॉल करें?

सबसे पहले xampp की website Https://Www.Apachefriends.Org/ पर जाएं ।

screenshot 20210113 041441

अपने opreting system के अनुसार Downlod करें ।

xampp

wordpress on localhost Installation पूरी होने के बाद, ‘do you want to start the control panel now’ पर click करके Finish पर क्लिक करें।

xampp installation

install wordpress on localhost इसके बाद XAMPP Control Panel ओपन हो जाएगा। आपको Apache और MySQL के सामने वाले Start बटन पर क्लिक करना है।

xampp deskboard

अगर आपको इसके बाद Windows Firewall notification दिखे, तो Allow access पर क्लिक करें।

अगर आपने सभी steps सही से फॉलो किया तो दोनों applications के नाम green हो जाएंगे। इसी के साथ आपने सफलतापूर्वक XAMPP अपने Computer में install कर लिया है।

screenshot 20210113 062415

C:Program Files XAMPP/htdocs या फिर C:Xampp/htdocs. WordPress फोल्डर को htdocs के अंदर paste कर दें। इसके बाद WordPress folder को rename करले, जिससे आपको याद रखने में आसानी हो। मैंने इस फोल्डर का name wordpress ही रहने दिया है ।

Note: ध्यान रखे कि ‘wordpress’ folder के अंदर सभी files होने चाहिए।……

तो उस folder के सभी files ‘wordpress’ के अंदर move कर दें। आपका folder कुछ इस तरह दिखना चाहिए।

screenshot 20210113 062830

अब अपने web browser (chrome, firefox, etc) में जाएं। और localhost/wordpress ओपन करें।

screenshot 20210113 060914

आपको कुछ इस तरह का page नज़र आएगा। install wordpress on local server using xampp इसके बाद आपको अपने वेबसाइट के लिए एक database create करना होगा। अपने browser में एक new tab ओपन करें, और localhost/phpmyadmin पर जाएं।

screenshot 20210113 063633

 

ये कुछ इस तरह से दिखता है ।

PhpMyAdmin XAMPP के साथ pre-installed आता है । और इसकी मदद से आप अपने सभी databases को बड़े आसानी से manage कर पाएंगे। यहाँ आपको databases पर क्लिक करना है और अपने database का कोई name दें और create button पर क्लिक करें।

screenshot 20210113 063441

note : wordpress का फाइल जिस नाम के फ़ोल्डर में होगा database का नाम भी उसी नाम से होना चाहिया ।

field blank छोड़ दें और database host की जगह localhost डाल कर submit बटन पर क्लिक करें।

अगर आप Windows या Linux कंप्यूटर use कर रहें है, तो Log in पर क्लिक करें।

screenshot 20210113 061125

निष्कर्ष: local WordPress site कैसे बनाए इस तरह आपने computer के local server पर WordPress install कर लिया है। यहाँ आप बिना किसी परेशानी और चिंता के themes, plugins और अलग-अलग settings की testing कर पाएंगे। Localhost पर आप किसी भी तरह ही website design कर सकते है

Leave a Comment