You are currently viewing Indian army Explained in Fewer than 140 Characters | All You Need To Know About इंडियन आर्मी

Indian army Explained in Fewer than 140 Characters | All You Need To Know About इंडियन आर्मी

Indian army full-form – Indian alert regular mobility young(भारतीय थल सेना)

देश के सरहद सुरक्षा के लिए सेना का गठन किया गया है, जिसको army कहा जाता है।

भारतीय जवान बहुद बहादुर और निर्भीक होते हैं। और अपने देश भारत मां के सिमाओं के रक्षा बहुत ईमानदारी से करते है। भारतीय जवान सच्चे देशभक्त होते है, उनमें देश प्रेम की भावना बहुत होती है। और वो अपने देश के रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने से नहीं डरते हैं।

  • Indian army का क्या काम होता है?

सेना 6 operation command में बांटी होती है। भारतीय सेना विश्व के कुछ बड़ी सेनाओं का हिस्सा है। भारतीय सेना में करीब 1.2 मिलियन जवान है,तो वहीं करीब 1मिलियन रिजर्व कर्मिक हैं।

  • Indian army के लिए क्या क्या होना चाहिए?

Army में भर्ती होने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10th या 12th पास होना चाहिए।तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है। भारतीय सेना की आवेदन करने के न्युनतम आयु 171/2 व अधिकत्तम 21वर्ष(सैनिक पद के लिए) जबकि अन्य पद के लिए 23वर्ष होना चाहिए।और आपकी हाइट अच्छी खासी होनी चाहिए। आपके शरीर का वजन 50kg से अधिक होना चाहिए, और आपका दौड़ बहुत मजबूत होना चाहिए।

  • विश्व के सबसे अच्छी army किस देश के पास है?

विश्व में सबसे पहले सबसे अच्छी army भारत देश के पास ही था, जो मुगलो के आने पर छिंन हो गया।विश्व के सबसे बड़ी army सेना चिन के द्वारा बनाया गया है। विश्व के सबसे बड़े army जो कि पहले नम्बर पर चिन आता है,और दुसरे नम्बर पर भारत आता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.